अंडर आर्म्स का कालापन कैसे दूर करे – Dark Underarms Treatment

हाई दोस्तों, आजके टॉपिक में हम बात कोरेंगे Dark Underarms Treatment के बारेमे। अंडर आर्म्स का काला पड़ना काफी लोगों के लिए काफी बड़ी समस्या बन सकती है। गर्मियों में उनके लिए स्लीवलेस ड्रेस पहनना मुश्किल हो जाता है। साथ ही स्लीवलेस टॉप और टी-शर्ट, और फिर लोग इस बारे में आत्म-जागरूक होने लगते हैं। 

अंडर आर्म्स का कालापन कैसे दूर करे

गहरे रंग के अंडर आर्म्स 2-3 अलग-अलग कारणों से हो सकते हैं। सबसे पहले, यह समस्या एक चिकित्सा स्थिति के कारण हो सकती है। जिसे Acanthosis Nigricans कहा जाता है। इस स्थिति में, अंडरआर्म की त्वचा का रंग न केवल अंधेरा हो जाता है। लेकिन त्वचा भी मोटी हो जाती है। और सिलवटों को विकसित करना शुरू कर देता है। 

पसीने की तेज गंध भी होती है। बगल क्षेत्र में खुजली के साथ कभी-कभी जलन भी होती है। और कई बार, केवल इस बीमारी से प्रभावित बगल होते हैं। लेकिन यह भी कमर क्षेत्र साथ ही घुटनों और कोहनियों को भी इसका कारण अक्सर शरीर में चिकित्सा की स्थिति है। या यह प्रकृति में आनुवांशिक भी हो सकता है। जिसका अर्थ है कि, यह एक ही परिवार के कई सदस्यों को प्रभावित कर सकता है। 

जहाँ तक चिकित्सा कारणों से एकांथोसिस निग्रिकंस के लिए जाना जाता है, पहला है दौड़, या जातीयता उदाहरण के लिए, यह विकार अफ्रीकी मूल के बहुत से लोगों में पाया जाता है। यह एशियाइयों में भी मौजूद है। हालाँकि, यह यूरोपीय या गोरे लोगों के बीच आम नहीं है। यह समस्या आमतौर पर उन लोगों में भी पाई जाती है। जिन्हें मधुमेह है। रक्तचाप की समस्या या जो मोटापे से पीड़ित हैं। 

इस समस्या का एक और कारण पारिवारिक चिकित्सा इतिहास हो सकता है। इस समस्या का एक और कारण एक हार्मोन असंतुलन हो सकता है। जो PCOS या PCOD में हो सकता है। और इससे शरीर में थायराइड हार्मोन का असंतुलन हो सकता है। और यह शरीर में स्टेरॉयड या वृद्धि हार्मोन की वृद्धि के कारण भी हो सकता है। इस समस्या के होने का एक और प्रमुख कारण कुछ दवाओं के सेवन से है। उदाहरण के लिए, जो इंसुलिन का उपयोग करते हैं। 

या जो लोग मौखिक गर्भ निरोधकों, या जन्म नियंत्रण गोलियां का उपयोग करते हैं। या जो किसी भी कारण से स्टेरॉयड ले रहे होंगे। और वे भी जो ग्रोथ हार्मोन थेरेपी लेते हैं। अक्सर Acanthosis Nigricans से पीड़ित होना शुरू कर सकते हैं। एक और प्रमुख कारण जो आजकल काफी आम है। Cancer है. यकृत, पेट, या पेट के कैंसर में बहुत से लोग Dark Skin कॉम्प्लेक्शन से पीड़ित होने लगते हैं। 

और अंधेरे पैच चेहरे के आसपास, साथ ही शरीर पर कई क्षेत्रों में दिखाई देते हैं. अगर आपकी अंडरआर्म की त्वचा डार्क और मोटी है. या पहले वर्णित कारणों के कारण शरीर पर कहीं और भी त्वचा का काला पड़ना है. फिर काले रंग की त्वचा को अंतर्निहित समस्या का इलाज करके ठीक किया जाएगा. हालांकि, अगर आपके Underarms की त्वचा उत्तरोत्तर गहरी हो रही है. 

Dark Underarms Treatment

यह 2 मुख्य कारणों के कारण हो सकता है. पहला है, एक मिश्रित कवक और जीवाणु संक्रमण. इसमें Underarms की स्किन के अलावा डार्कनेस हो जाती है. शरीर की गंध या पसीने की बहुत तेज़ और दुर्गंधयुक्त गंध होती है. Underarms की त्वचा के काले होने का दूसरा आम कारण है. अल्कोहल-आधारित डियोडरेंट और परफ्यूम का छिड़काव सीधे अपने कांख / अंडरआर्म्स पर करें.

यह आपके बगल में सुगंधित तालक पाउडर के लगातार आवेदन के कारण भी होता है. Underarms डार्कनिंग का एक और प्रमुख कारण अक्सर एक उपयुक्त क्रीम या मॉइस्चराइज़र का उपयोग किए बिना, अंडरआर्म्स को शेविंग करना है. और अंत में, बार-बार अपने कांख को वैक्स करने से भी अंडरआर्म की त्वचा डार्क हो सकती है. बहुत से लोग अपने ऊपरी होंठ को बार-बार थपथपाते हैं. 

इससे ऊपरी होंठ और मुंह के आसपास की त्वचा का रंग काला पड़ सकता है. ऐसा होता है अंडरआर्म्स, ऊपरी होंठ या त्वचा में कहीं भी शेविंग, वैक्सिंग, थ्रेडिंग या रसायनों के उपयोग के कारण बार-बार आघात होता है. तब त्वचा अधिक रंजक बनाने लगती है. और परिणामस्वरूप गहरा हो जाता है. अब, इस समस्या के उपचार के बारे में बात करते हैं. 

Dark Underarms Treatment

पहले मैं आपको जलन या आघात से निपटने के बारे में बताऊंगा. जैसे कि वैक्सिंग, थ्रेडिंग, शेविंग, या डूज़ और टैल्कम पाउडर के अति प्रयोग के कारण सबसे पहले, आपको तुरंत दुर्गन्ध और सुगंधित तालक पाउडर का उपयोग बंद करना चाहिए. अंडरआर्म्स की त्वचा, चेहरे की त्वचा, और त्वचा ग्रोइन क्षेत्र शेविंग और / या वैक्सिंग के बार-बार सत्र से आघात नहीं होना चाहिए. 

इसके अलावा, सूखी त्वचा पर रेजर का इस्तेमाल कभी न करें. शेविंग से पहले हमेशा क्षेत्र को अच्छी तरह से साबुन लगाना सुनिश्चित करें. शेविंग के बाद, नारियल तेल और विटामिन ई तेल का मिश्रण बनाएं. और मुंडा त्वचा पर लागू करें। आप एक ही उद्देश्य के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का उपयोग भी कर सकते हैं. इसके अलावा, 15-20 दिनों के लिए, दिन और रात दोनों के दौरान

आपको क्वाड्रिडर्म आरएफ क्रीम लगाना चाहिए – यह डार्क स्किन टोन को कम करने में बहुत मदद करेगा. बगल, या त्वचा के किसी अन्य क्षेत्र से बाल हटाने के लिए सबसे अच्छी विधि या तो हेयर ट्रिमर या एपिलेटर का उपयोग करना है. यह इसे करने का सबसे सुरक्षित और सबसे अच्छा तरीका है. अब मैं आपको अंधेरे और मोटी अंडरआर्म त्वचा के चिकित्सा उपचार के बारे में बताऊंगा. 

एकांटोसिस निग्रिकन्स के कारण, जैसा कि मैं आपको पहले बता चुका हूं, शरीर में कई अंतर्निहित बीमारियों के कारण यह समस्या हो सकती है. इसीलिए, यदि आप पहले अपना वजन कम करते हैं. और मधुमेह और बीपी के लिए उचित उपचार प्राप्त करें. या अगर आपकी समस्या कुछ दवा लेने के बाद शुरू हुई है, फिर आपको डॉक्टर से सलाह लेने के बाद इसे बदलना चाहिए. 

या, अगर कैंसर के कारण किसी की त्वचा काली पड़ गई है. फिर एक बार वे कैंसर का इलाज शुरू करते हैं. तब त्वचा ठीक हो जाएगी, और परिणामस्वरूप, यह कम गहरा और मोटा हो जाएगा. हालांकि, अगर आप इसका इलाज और भी तेजी से करना चाहते हैं. फिर हर सुबह, आपको अपने बगल को धोना चाहिए. बेंज़ोयल पेरोक्साइड 4% धो के साथ या आप Salic Foam 2% का उपयोग कर सकते हैं. 

इन washes के साथ अपने बगल को साफ करने के बाद आपको नारियल तेल या एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए. रात में, सोने से पहले आपको रेटिनो ए क्रीम लगाना चाहिए. या एडापेलीन जेल, या Tazarotene Gel आप इनमें से किसी भी एक क्रीम का उपयोग कर सकते हैं. ये क्रीम और जैल सबसे कम सांद्रता का उपयोग करके शुरू किया जाना चाहिए. अंत में, मैं आपको Dark Underarms के इलाज के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार बताऊंगा. 

इनका उपयोग गहरे कांख, साथ ही त्वचा के अन्य क्षेत्रों को हल्का करने के लिए किया जा सकता है. इन विधियों में से सबसे आसान और सबसे प्रभावी है. कि आप खट्टा दही के 2 टीबीएसपी लेते हैं और इसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाते हैं. अगला, मिश्रण में शुद्ध शहद का 1 चम्मच जोड़ें. इन सामग्रियों का एक अच्छा मिश्रण बनाएं, और फिर, इसे 15-20 मिनट के लिए अंधेरे त्वचा पर लागू करें. 

प्रभावी होने के लिए इस विधि को कम से कम 3-6 महीने के लिए लागू किया जाना चाहिए. अगली विधि Apple Cider Vinegar का 1 TBSP लेना है. 1 में सादे पानी की TBSP और मिश्रण में बेकिंग सोडा का 1 चम्मच भी मिलाएं. इस मिश्रण का एक अच्छा पेस्ट बनाएं. और फिर इस पेस्ट को त्वचा के एक छोटे से 1 सेमी वर्ग क्षेत्र में लगाएं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई जलन, जलन या एलर्जी नहीं है. 

जिसके बाद इसे Underarms क्षेत्र में सुरक्षित रूप से लागू किया जा सकता है. एक बार जब आप इस पेस्ट को लागू करते हैं, तो इसे 20 मिनट तक बैठने दें. फिर इसे पानी से ठीक से धो लें. और Underarms में वर्जिन नारियल तेल लगाएं. इस विधि का उपयोग करने के लिए, कस्तूरी मंजल पाउडर का 1 टीबीएसपी लें. और इसे खट्टा दही के 1 टीबीएसपी में अच्छी तरह मिलाएं. 

परिणामी मिश्रण आपकी काले रंग की अंडरआर्म त्वचा पर रोजाना लगाया जा सकता है. आप इन प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करने के 3-6 महीनों के भीतर अच्छे परिणाम देखेंगे. बहुत से लोग डार्क अंडरआर्म्स को हल्का करने के लिए टूथपेस्ट के इस्तेमाल की सलाह देते हैं. सफेद टूथपेस्ट में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं. जिसके कारण त्वचा रूखी हो जाती है. हालांकि, अगर आपकी समस्या एकैन्थोसिस निगरिकन्स के कारण है, फिर टूथपेस्ट मदद नहीं करेगा. 

इसके बजाय, टूथपेस्ट में निहित कई रसायनों और ब्लीच के कारण आप अपने बगल / अंडरआर्म क्षेत्र में गंभीर जलन विकसित कर सकते हैं. लेख को समाप्त करने से पहले, मैं आप सभी को कुछ महत्वपूर्ण बताना चाहता हूं. तो कृपया ध्यान से परे, अगर आपकी त्वचा का कोई भी क्षेत्र अचानक काला पड़ने लग या इससे काले धब्बे बनने लगते हैं, और तेजी से गलने लगते हैं, फिर आपको तुरंत एक अच्छे अस्पताल में जाना चाहिए, और पूरी जाँच करवानी चाहिए। 

क्योंकि कई बार, अगर त्वचा अचानक से काली पड़ जाती है. या यह अचानक काले धब्बे विकसित करना शुरू कर देता है। तब यह कुछ गंभीर अंतर्निहित बीमारी का संकेत हो सकता है। जैसे कि यकृत, पेट, या पेट का कैंसर। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा लेख उपयोगी लगा होगा। और जो उपचार मैंने सुझाए हैं, आपकी काले पड़ चुके अंडरआर्म की त्वचा के उपचार में प्रभावी होगा। 

धन्यवाद!

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap