शरीर के अनचाहे बाल हटाने का सरल और सुरक्षित तरीका || how to remove unwanted hair permanently at home naturally

 नमस्कार दोस्तों, aryanboy.com में आपका स्वागतम। जब से मैंने फेशियल हेयर रिमूवल के बारे में अपना आर्टिकल बनाया है, सबसे सरल और सबसे सुरक्षित विधि का उपयोग करना। कई लोग मुझसे पूछ रहे हैं, सुरक्षित और आसानी से शरीर के अनचाहे बाल हटाने का सरल और सुरक्षित तरीका बताये। 

how to remove unwanted hair permanently at home naturally ज्यादातर लोगों के शरीर में बाल होते हैं। अंडरआर्म्स और बिकनी / कमर क्षेत्र शरीर के दो भाग हैं। जहाँ हमेशा बाल रहते हैं। जबकि छाती के बाल आमतौर पर पुरुषों में अधिक पाए जाते हैं। और आपके हाथ और पैरों पर बालों का विकास कितना घना है, यह आनुवांशिकी द्वारा तय किया जाता है। बहुत से लोगों के हाथ और पैर पर लगभग नहीं होते हैं। 

best way to remove body hair at home

जबकि अन्य के हाथ और पैरों पर इतने अधिक बाल होते हैं, कि वे छोटे कपड़े और स्लीवलेस कपड़े पहनकर अजीब महसूस करते हैं। अब, चाहे वह मौसम के अनुसार हो, या चाहे वह आपकी व्यक्तिगत पसंद हो। लगभग हर कोई अपनी त्वचा के कुछ हिस्से से, शरीर के बालों से छुटकारा पाना चाहता है। शरीर के बालों को हटाने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली विधियाँ हैं। 

हजामत बनाना, बाल हटाने वाली क्रीम, वैक्सिंग, और चीनी आदि। लेकिन ये सभी तरीके आपके शरीर में एक समस्या का कारण बन सकते हैं। यदि आप दाढ़ी बनाते हैं, तो बाल आमतौर पर बहुत तेजी से बढ़ते हैं। और अक्सर, व्यक्ति को रोजाना दाढ़ी बनानी पड़ती है। बाल हटाने में क्रीम और जैल में मजबूत रसायन होते हैं। जो मूल रूप से आपके बालों को घोलते हैं। 

और जब ये रसायन त्वचा से संपर्क करते हैं। वे त्वचा की ऊपरी परतों को भी भंग कर देते हैं, जिससे क्षति होती है।और कई लोग इसके कारण परिणामस्वरूप जलन, एलर्जी और चकत्ते पैदा करते हैं। बाल हटाने वाला कोई क्रीम या लोशन नहीं है। जो केवल बालों को हटाता है, और त्वचा को कोई नुकसान पहुंचाता है। कई लोगों के नियमित रूप से वैक्सिंग सत्र होते हैं। 

मोम बालों को जड़ से बाहर निकालने का कारण बनता है। और अगर इस्तेमाल किया जाने वाला मोम पुराना है। या यदि इसमें किसी प्रकार का दूषित तत्व है। जैसे कि, जब मोम के एक ही कंटेनर का उपयोग कई अलग-अलग लोगों को वैक्सिंग करने के लिए किया जाता है। तो यह दूषित हो सकता है, और बालों की जड़ों के संक्रमण और परिणाम कर सकते हैं। 

संक्रमित बालों के रोम के लिए अग्रणी जो दीर्घकालिक निशान भी पैदा कर सकता है। कुछ लोग दूषित / पुराने मोम के कारण फंगल संक्रमण विकसित कर सकते हैं। और अगर बहुत गर्म मोम गलती से त्वचा पर लगाया जाता है, तो यह एक जला करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। बालों को हटाने के लिए शक्कर प्राकृतिक तरीकों में से एक है, लेकिन यह काफी गन्दा है। 

अगर समाधान बहुत अच्छा है, तब बालों को ठीक से हटाया नहीं जा सकता, और अगर यह बहुत गर्म है, तो त्वचा जल सकती है। इसके अलावा, यदि आप इसे घर पर बनाने की कोशिश करते हैं, और फिर इसे स्टोर करना, यह अपने आप में एक परेशानी है। मेरे आर्टिकल पर टिप्पणी करने वाले अधिकांश लोग कहते हैं, “सर, कृपया हमें बालों को हटाने का एक तरीका बताएं जो स्थायी है “

how to remove hair permanently from private parts

तो, वास्तव में बालों से स्थायी रूप से छुटकारा पाने के लिए केवल एक ही विधि है। 

और वह इलेक्ट्रोलिसिस है 

इसमें बालों की जड़ के स्थान पर महीन सुई डाली जाती है। और फिर एक करंट को सुई से गुजारा जाता है। जो मूल रूप से बालों की जड़ को जलाता या नष्ट करता है। इस प्रक्रिया में, प्रत्येक बाल जड़ को व्यक्तिगत रूप से लक्षित और इलेक्ट्रोक्यूट किया जाता है। इसी कारण से….

इलेक्ट्रोलिसिस में बहुत समय लगता है, बल्कि काफी दर्दनाक भी होता है। और चिकित्सकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाना है। यही कारण है कि यह प्रक्रिया भी काफी महंगी है। हालाँकि, ऊपरी होंठ, भौं को आकार देने और माथे के लिए, या अगर एक महिला के सीने के क्षेत्र में कुछ छोटी मात्रा में बाल हैं। तब इलेक्ट्रोलिसिस इन शरीर के बालों को हटाने के लिए एक स्थायी समाधान पाने के लिए एक बहुत अच्छा उपचार है। 

how to remove unwanted hair permanently at home naturally

एक और प्रक्रिया, जहां बालों की मात्रा और घनत्व स्थायी रूप से कम हो जाता है। लेकिन पूरी तरह से समाप्त नहीं होता। 

LASER HAIR REMOVAL है। यह उपचार भी काफी महंगा है। 

और रुपये के बीच कुछ भी खर्च कर सकते हैं। 1500 – 3000 तक। यही कारण है कि, इस प्रक्रिया को एक अच्छे क्लिनिक या अस्पताल में किया जाना चाहिए। जिसमें उच्च गुणवत्ता वाली लेजर मशीनें हैं। और आपका काम ईमानदारी से और उचित तरीके से किया जाता है। कमर / बिकनी और अंडरआर्म क्षेत्र में बाल लेजर उपचार द्वारा स्थायी रूप से कम किया जा सकता है। बाजार में एक क्रीम भी है, 

EFLORNITHINE

और इसे “VANIQA” के ब्रांड नाम के तहत बेचा गया है। जो कम से कम एक महीने के लिए दिन में दो बार लागू किया जाता है। लगभग 2 महीने के लिए त्वचा के बाल मुक्त होने के परिणाम हालांकि, हर दो महीने में इसी परिणाम को सुनिश्चित करने के लिए इस क्रीम को फिर से 1 महीने के लिए फिर से लागू करना होगा। 

यह क्रीम काफी महंगी है। और लागत लगभग रु- 3,500 / – रु। और केवल डॉक्टर के पर्चे द्वारा उपलब्ध है। तो अब, हमें क्या करना चाहिए? आजकल बहुत सारे पुरुष भी अपनी बाहों, पैरों, जांघों, छाती आदि पर बाल नहीं चाहते हैं। रेज़र का उपयोग करना शेविंग एक ऐसी चीज़ है जिसे हर 2-3 दिनों में करना पड़ता है। और कई लोग जो दाढ़ी बनाते हैं, वे अंतर्वर्धित बालों की समस्या का विकास करते हैं। 

जिसमें मोटे बाल मुड़ते हैं और त्वचा को भेदने में असमर्थ होते हैं। त्वचा के अंदर उनकी वृद्धि के परिणामस्वरूप इससे त्वचा पर दाना जैसे धब्बे बनते हैं। जो कभी-कभी संक्रमित भी हो सकता है। शरीर के बाल आमतौर पर वैसे भी व्यापक होते हैं। और त्वचा के लगभग हर हिस्से में फैले हुए हैं। इसलिए हमें उनके निष्कासन के लिए एक विधि की आवश्यकता है। जो किफायती है। 

शरीर के अनचाहे बाल हटाने का सरल और सुरक्षित तरीका

जो बालों को आसानी से हटा देता है। जो त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है और बालों को साफ करता है। और अंत में, बालों को हटाने के बाद त्वचा पर संक्रमण या अंतर्वर्धित बालों का कोई खतरा नहीं होता है। मेरी राय में, शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए सबसे अच्छा तरीका “एपिलेटर ” है। 

मशीन जो इस प्रयोजन के लिए उपयोग की जाती है उसे “एपिलेटर” के नाम से बाजार में बेचा जाता है। इस मशीन के इस्तेमाल से पूरे शरीर पर बाल आते हैं। आसानी से और अपेक्षाकृत दर्द रहित रूप से हटाया जा सकता है। एपिलेटर के कारण बाल जड़ से हट जाते हैं। और क्योंकि आपका एपिलेटर एक निजी ग्रूमिंग डिवाइस है। इसलिए बालों की जड़ में संक्रमण की संभावना भी काफी कम होती है। 

अंतर्वर्धित बालों की समस्या भी नहीं होती है। और न ही एपिलेटर के दौरान त्वचा क्षतिग्रस्त है। पहले कुछ महीनों के लिए, बालों को हर 2-3 सप्ताह में एक बार निकालना पड़ता है। और धीरे-धीरे बाल वापस बढ़ने लगते हैं। और फिर आपको एपिलेटर का उपयोग हर 1 या 1.5 महीने में एक बार करना होगा। यह मशीन, जिसे एपिलेटर के रूप में जाना जाता है। 

ब्यूटी और मेडिकल स्टोर्स के साथ-साथ Amazon और Flipkart जैसे ऑनलाइन स्टोर्स में आसानी से उपलब्ध है। फिलिप्स और ब्रौन जैसी अच्छी कंपनियों के एपिलेटरलगभग  3500 से  5000 यह थोड़ा महंगा है। लेकिन यह वास्तव में एक जीवन भर का निवेश है। जिसका उपयोग आप घर बैठे अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं। 

मान लीजिए आपको किसी फंक्शन या शादी में जाना है। और आप अपने हाथों और पैरों पर कुछ बाल देखते हैं। जिसे आप हटाना चाहते हैं। फिर आपको केवल अपने एपिलेटर को चुनना होगा और इसे उन क्षेत्रों पर चलाना होगा, जहां से आपको बालों को हटाने की जरूरत है। ब्यूटी पार्लर के लिए अपॉइंटमेंट लेने और चलाने की आवश्यकता नहीं है। जहां भी एपिलेटर का इस्तेमाल शरीर पर करना पड़ता है। 

पहले एक मॉइस्चराइज़र या प्राकृतिक तेल का उपयोग करके मॉइस्चराइज़ किया जाना चाहिए और उसके बाद ही एपिलेटर चलाएं। इससे बाल आसानी से निकल जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर बहुत घने बाल हैं। तो आप एपिलेटर का उपयोग अपने चेहरे पर भी कर सकते हैं। चेहरे के उपयोग के लिए, एक छोटा एपिलेटर उपलब्ध है। जिसे चेहरे के एपिलेटर के रूप में जाना जाता है। और यह अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर भी उपलब्ध है। 

मैंने कई वीडियो देखे हैं जिनमें लोग कहते हैं। कि अगर आप इस एक चीज को सिर्फ एक बार लगाएंगे, तो बाल स्थायी रूप से चले जाएंगे। यह 100% सच नहीं है। अभी तक, कोई दवा, रसायन या चीनी नहीं है जिसका आविष्कार किया गया है। जो बालों को स्थायी रूप से बढ़ने से रोक सकता है। हालांकि, मेरे अनुभव में

शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए सबसे अच्छा तरीका साथ ही सबसे सुरक्षित, सरल और स्वास्थ्यप्रद विधि एपिलेटर का उपयोग करना। मुझे उम्मीद है कि, आप इस विधि को लागू करेंगे। और अपने शरीर के बालों को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे। और आपकी त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं और बालों को निखारते हैं। 

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap