oily skin treatment at home in hindi

 oily skin treatment in Hindi

हाय दोस्तों, आज मैं आप सभी को आपकी Oily Skin की देखभाल करने के बारे में बता रहा हूँ। क्यों हमारी Skin बहुत Oily हो जाती है, आम तौर पर Oily Skin के लिए अच्छा होता है, यह त्वचा को मुलायम रखता है और इसे सूखने से रोकता है और त्वचा पर झुर्रियों को बनने से भी रोकता है. लेकिन यदि त्वचा पर बहुत अधिक तेल है तो यह अच्छा नहीं है। त्वचा पर तेल, धूल, धुएं और अन्य प्रदूषकों को हवा के छिद्रों में फंसाता है. और त्वचा पर फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण को भी पैदा करने में सक्षम बनाता है. यही कारण है कि जिन लोगों की त्वचा बहुत अधिक तैलीय होती है, उन्हें अक्सर फंगल संक्रमण हो जाता है. 

oily skin treatment at home in hindi

और उनके चेहरे पर Oily Skin के कारण मुंहासे निकल आते हैं। Oily Skin की समस्या किशोरावस्था में शुरू होती है, जब शरीर में हार्मोन का अचानक उछाल होता है, और तब तक जारी रहता है जब तक कोई व्यक्ति अपने 20 या 30 के कई बार नहीं होता है, कुछ अंतर्निहित बीमारी के कारण शरीर में हार्मोन का असंतुलन होता है या कुछ लोगों को हार्मोन थेरेपी लेने की आवश्यकता हो सकती है. जिसके कारण उनकी त्वचा बहुत तैलीय हो जाती है. और इसके कारण लोगों को अपने 40 और 50 के दशक में अच्छी तरह से पिंपल्स होने शुरू हो सकते हैं, अगर आपकी Skin Oily है, तो इसे लेने के लिए क्या किया जाना चाहिए? सबसे पहले, आपको अपने चेहरे को बार-बार मजबूत साबुन या औषधीय साबुन से साफ नहीं करना चाहिए. 

Read More:-Dry Skin Treatment in Hindi

या यहां तक ​​कि मजबूत फेसवॉश हर समय, आपको एक सौम्य साबुन का उपयोग करना चाहिए जैसे कि नाशपाती साबुन या कुछ और. जैसे कि सीताफल गैर-साबुन क्लीनर। यह दिन में दो बार किया जाना चाहिए, यदि अभी भी बहुत अधिक तेल का उत्पादन हो रहा है तो सुबह में, आपको तेल हटाने वाले फेसवॉश का उपयोग करना चाहिए. जैसे 2% सैलिसिलिक एसिड या आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए 4% बेंजोइल पेरोक्साइड फेसवॉश का उपयोग कर सकते हैं। अपने चेहरे को धोने के लिए आपको गर्म पानी का उपयोग करना चाहिए और इसके बाद आपको अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए एक तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए. 

Read More:-Daily Skin Care Routine at Home

और सूखने से बचाता है. जब आप अपना चेहरा पोंछते हैं तो आपको इसे एक तौलिया के साथ नहीं रगड़ना चाहिए क्योंकि तैलीय त्वचा पहले से ही मुलायम होती है. और इसे रगड़ने से उभार पैदा होंगे जो जलने का कारण बनेंगे और इससे फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण भी हो सकता है। त्वचा के लिए बहुत ज्यादा मेकअप खराब क्यों होता है तैलीय त्वचा वालों को भारी मेकअप नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि तेल और भारी मेकअप के कारण रोम छिद्र अवरुद्ध हो जाते हैं. और इससे पिंपल्स का निर्माण होता है। मेकअप हमेशा हल्का होना चाहिए, और हमेशा अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। 

सस्ते मेकअप में अक्सर एस्बेस्टस और मीका भी होता है, जो कि कौमी के रूप में होता है। नेंट्स जो छिद्रों की रुकावट की ओर ले जाते हैं और त्वचा में जलन, एलर्जी और फुंसियों का कारण बनते हैं इससे पहले कि आप रात को सो जाएं, अपने चेहरे से मेकअप को सौम्य साबुन से साफ करें. और फिर तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र लगाना न भूलें, तैलीय त्वचा वाले लोगों से बचें जिनकी त्वचा तैलीय है उन्हें दूध से बने उत्पादों जैसे पनीर, पनीर की मिठाइयों से बचना चाहिए. और साथ ही व्हाइट शुगर कोला मिल्कशेक, और परिष्कृत तेल में तले हुए स्नैक्स को तैलीय त्वचा के उपचार में नारियल के तेल की भूमिका से बचना चाहिए। 

Read More:-Tips for Glowing Skin Homemade in Hindi

कई लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या वे अपनी तैलीय त्वचा पर नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं? मेरा जवाब हमेशा “हां” होता है. क्योंकि नारियल का तेल और तेल जो हमारी त्वचा स्वाभाविक रूप से पैदा करता है बहुत सी समानताएँ हैं, इसीलिए जब हम अपनी त्वचा पर नारियल का तेल लगाते हैं, तो शरीर इसे प्राकृतिक तेल के रूप में स्वीकार करता है. और त्वचा में तेल का उत्पादन स्वतः कम हो जाता है. और एक बार तेल का उत्पादन कम हो जाता है, त्वचा स्वाभाविक रूप से कम हो जाती है तैलीय और यह बदले में pimples की संख्या में कमी की ओर जाता है. जब आप नारियल तेल लागू करना शुरू करते हैं, तो आपकी त्वचा कुछ दिनों के लिए थोड़ा तैलीय दिखाई देगी. लेकिन यह कुछ दिनों में बस जाएगी। 

मास्क फॉर ऑयली त्वचा, अब मैं आपको बताऊंगा कुछ मास्क के बारे में जो तैलीय त्वचा के प्रबंधन में बहुत सहायक होते हैं. 1) एग व्हाइट + लेमन जूस, अंडे का सफेद भाग लें और इसमें आधा चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएं, और फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। बैठिये आधे घंटे के लिए और फिर इसे गर्म पानी से धो लें. इससे तेल भी कम हो जाएगा. और त्वचा भी सख्त हो जाएगी. दूसरा मास्क है ककड़ी मास्क ताजे खीरे के पतले स्लाइस काटें और उन्हें अपने चेहरे पर लगाएं, और फिर उन्हें बैठने दें आधे घंटे या, आप ताजा ककड़ी का एक टुकड़ा ले सकते हैं. और इसे अपने चेहरे पर अच्छे से और समान रूप से रगड़ सकते हैं. और फिर रात भर इसे बैठने दें. 

Read More:-How to Remove Skin pigmentation from face

जैसे ही आप सोते हैं, सुबह में, अपना चेहरा पानी से धो लें और एक अच्छा पानी आधारित मॉइस्चराइज़र लागू करें.  3) ताजा टमाटर का रस मास्क, ताजा टमाटर का रस धीरे से अपनी चेहरे की त्वचा पर मालिश करना चाहिए और फिर इसे आधे घंटे के लिए बैठना चाहिए, और फिर इसे गर्म पानी से कुल्ला करना चाहिए। यह मुखौटा आपके चेहरे पर दैनिक रूप से लगाया जा सकता है, मुझे उम्मीद है कि आप मेरे आर्टिकल को उपयोगी पाया है. और जो कुछ भी मैंने आपको बताया है, अगर ठीक से पालन किया जाता है तो आपकी तैलीय त्वचा का प्रबंधन एक आसान प्रक्रिया होगी। और जो मास्क मैंने आपको बताए हैं उन्हें नियमित रूप से लागू किया जाना चाहिए। यदि आपके पास तैलीय त्वचा के बारे में कोई प्रश्न हैं तो, आप मुझसे पूछ सकते हैं. और मैं मी कोशिश करूंगा आपको एक अच्छा जवाब देने के लिए. धन्यवाद!

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap