Tips for Glowing Skin Homemade in Hindi

 glowing skin tips in Hindi at home

 हमने आहार और पोषण के साथ स्वस्थ त्वचा श्रृंखला को किकस्टार्ट किया। यह मेरे लिए स्वस्थ त्वचा की नींव है और आज हम इसे जारी रखने जा रहे हैं। हम जीवन शैली के बारे में बात कर रहे हैं। सम्पूर्ण खुशहाल जीवन में आपका स्वागत है। इसलिए मैंने बीच में एक सप्ताह का समय निकाल लिया – मुझे अच्छा नहीं लग रहा था इसलिए मैं कुछ समय निकालना चाहता था और मैं नया था। तो हम एक और लेख के साथ वापस आ गए हैं। मूल रूप से यह एक जीवन शैली और Skin Care लेख होने जा रहा है, लेकिन जब मैंने शोध करना शुरू किया तो बस कहने के लिए बहुत कुछ था और मैं इसे एक लेख में फिट नहीं कर सकता।

glowing skin tips at home

Read More:-How to Get Rid of Large Open Pores Permanently

वैसे भी चलो जीवन शैली के बारे में बात करते हैं – चलो बात करते हैं कि यह आपकी Skin को कैसे प्रभावित करता है. और यदि आप यहां आसपास नए हैं तो बस यह उल्लेख करना चाहते थे, कि मेरे द्वारा प्रदान की जाने वाली बहुत सारी युक्तियां विज्ञान द्वारा समर्थित हैं,और आप सब कुछ पा सकते हैं। पहला टिप तनाव को कम करने के लिए है। तनाव का Skin पर ऐसा प्रभाव पड़ता है और मुझे लगता है कि ऐसा ही होना चाहिए। जब मुझे जोर दिया जाता है तो मुझे अधिक ब्रेकआउट, अधिक लालिमा या जलन होती है। तो वास्तव में यह कैसे होता है, कि तनाव ब्रेकआउट का कारण बनता है? जब आप तनावग्रस्त हो जाते हैं तो आप इस हार्मोन का एक बहुत अधिक उत्पादन कर रहे हैं जिसे कोर्टिसोल के नाम से जाना जाता है. जिसे तनाव हार्मोन भी कहा जाता है.और हम इसका सामान्य मात्रा में उत्पादन करते हैं लेकिन जब हम तनाव में होते हैं तो हम इसका अधिक उत्पादन करते हैं.और कोर्टिसोल पैदा कर सकता है सूजन और यह भी तेल की मात्रा में वृद्धि कर सकता है. जो आपके तेल ग्रंथियों का उत्पादन कर रहे हैं और जिससे ब्रेकआउट हो सकते हैं।

Read More:-how to use coconut oil for skin

skin care tips in Hindi at home

यदि आप इस बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, कि तनाव कैसे ब्रेकआउट का कारण बनता है। ब्रेकआउट के अलावा, तनाव भी त्वचा की बहुत सारी स्थितियों को बदतर बना सकता है – एक्जिमा, रोजेशिया जैसी चीजें। सोरायसिस। इसलिए अपने तनाव को कम करना एक अच्छा विचार है। तो आप क्या कर सकते हैं? अब आप तनाव को पूरी तरह से समाप्त नहीं कर सकते – इसका मतलब है कि आपको जीवन को रोकने की आवश्यकता है! तनाव जीवन का एक सामान्य हिस्सा है। यह होने जा रहा है लेकिन हम तनाव पर प्रतिक्रिया करने के तरीके को बदल सकते हैं और दिन-प्रतिदिन के आधार पर हम अपने तनाव को कैसे प्रबंधित कर सकते हैं। व्यक्तिगत रूप से, मेरे लिए सबसे बड़ा गेम-चेंजर ध्यान है।

  तो ध्यान एक बात है और मैं मानता हूं कि यह हर किसी के लिए नहीं है. तो आप अपने तनाव को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए और क्या कर सकते हैं? मैं आत्म-देखभाल का सुझाव दूंगा। मुझे लगता है कि जिन गतिविधियों को करने में आपको आनंद आता है – वे चीजें जो आपको ऐसा महसूस कराती हैं कि आप खुद की देखभाल कर रहे हैं … वे एक बड़ा अंतर रखते हैं। निजी तौर पर, मुझे टहलना पसंद है, किताब पढ़ना, गर्म स्नान करना, अपनी बिल्लियों के साथ घूमना। नंबर दो अधिक बार व्यायाम है। अब व्यायाम और कुछ नहीं हम सब कहते हैं मुझे व्यायाम पसंद नहीं है लेकिन आप जानते हैं कि इतने सारे लाभ हैं कि वे त्वचा के लाभ भी हैं।

hair and skin care tips in Hindi

तो याद रखें कि मैंने कोर्टिसोल के बारे में कैसे बात की और यह टिप 1 में आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करता है? तो व्यायाम आपके कोर्टिसोल को कम करने में मदद कर सकता है. और आपके कोर्टिसोल को कम करने से आपको ब्रेकआउट की संभावना को कम करने और तनाव से संबंधित किसी भी त्वचा के मुद्दों को कम करने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं .. जब आप व्यायाम कर रहे हैं तो आप अपने रक्त परिसंचरण को बढ़ा रहे हैं .. आपका रक्त प्रवाह और जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को अधिक ऑक्सीजन और अधिक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इसलिए स्वस्थ त्वचा के लिए व्यायाम निश्चित रूप से एक बड़ा बदलाव करता है। अब हम सभी व्यायाम से प्यार नहीं करते हैं, तो आप इसे और अधिक आदत बनाने के लिए क्या कर सकते हैं?

मेरा सुझाव है कि वास्तव में छोटी शुरुआत करना। ऐसा महसूस न करें कि आपको हर एक दिन व्यायाम करना है. अगर ऐसा कुछ नहीं है जो आपकी जीवनशैली में फिट बैठता है। इसे एक आदत बनाने के लिए छोटे कदम उठाने की कोशिश करें, और फिर आप इसे बढ़ाना शुरू कर सकते हैं। नंबर 3 आपकी त्वचा को धूप से बचाने के लिए है। यह एक ऐसा है जो वास्तव में बहुत बड़ा है और इसे ईमानदार होना चाहिए यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे मैंने गंभीरता से लिया। जब तक मैंने इस लेख के लिए अपना शोध नहीं किया, मैंने हमेशा सोचा था कि क्योंकि मैं धूप में बाहर नहीं जाता हूं. क्योंकि मैं पीला नहीं हूं सनस्क्रीन के बारे में इतना परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. जब तक कि यह वास्तव में गर्म दिन न हो और बाहर का पूरा दिन सही सूरज की क्षति न हो. बादल के दिन हो सकता है सूरज की क्षति तब हो सकती है. 

Read More:-Permanent Skin Whitening Treatment

जब खिड़की के बगल में घर के अंदर धूप से नुकसान हो सकता है, भले ही आपके पास डार्कस्किन हो, कोई भी सूरज की क्षति से प्रतिरक्षा नहीं करता है. और मुझे वास्तव में इस तथ्य पर पछतावा होता है कि, अक्सर सनस्क्रीन नहीं पहनते हैं. वैसे भी एक साइड नोट तो सूर्य आपकी त्वचा को अच्छी तरह से कैसे नुकसान पहुंचाता है. समय से पहले बूढ़ा हो जाना और त्वचा का कैंसर भी हो सकता है. इसलिए रोजाना सूर्य से सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है। अब मैं आपकी जन्मस्थली के दिनों की रक्षा के बारे में बात कर सकता हूं, लेकिन आप जानते हैं कि जब तक आप इस बुरे सूरज को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। आप उस त्वचा की क्षति को नहीं देख सकते हैं.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap